Thursday, November 29, 2018

बैलेंस होते हुए भी बंद हुआ आउटगोइंग कॉल्लिंग, TRAI ने दिया यह आदेश

इन दिनों ग्राहकों के SIM के बैलेंस होने के बावजूद टेलिकॉम कंपनियां रिचार्ज करने का मैसेज भेज रहा है| इसके लिए ग्राहकों ने TRAI को शिकायत किया है और TRAI सभी टेलिकॉम कंपनियों की खबर ले रही है| क्योंकि कई उपभोगताओं के खाते में बैलेंस के बावजूद आउट गोइंग बंद और बैलेंस करने का आदेश देदी है और कई लोगो के आउट गोइंग कॉलिंग की सुविधा भी बन कर दी गयी है|

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भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने यूजर्स को एसएमएस भेजकर बता रहे हैं कि सेवा जारी रखने के लिए ‘अनिवार्य तौर पर रिचार्ज कराना होगा| ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, “टैरिफ और प्लान को लेकर हम आम तौर पर हस्तक्षेप नहीं करते हैं| लेकिन खाते में पर्याप्त राशि होने के बावजूद अगर लोगों से कहा जा रहा है कि उनकी सेवाएं काट दी जाएंगी तो ये सही नहीं है|” उन्होंने कहा कि इस संबंध में सेवा प्रदाताओं को मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गए हैं|


बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्रीपेड ग्राहकों को इन कंपनियों की तरफ से एक मेसेज आ रहा है| इस मेसेज में ग्राहकों से कहा जा रहा है कि कंपनी की सेवाओं को चालू रखने के लिए उन्हें (एक तय समय में) रिचार्ज करना होगा| मेसेज मिलने के बाद कई ग्राहकों ने शिकायत करते हुए कहा कि उनके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होने के बाद भी उन्हें ऐसा मेसेज मिला है|

हाल ही में इन दोनों कंपनियों ने अपनी मार्जिन्स को बढ़ाने के लिए 35 रुपये का मिनिमम रिचार्ज प्लान लागू किया है| ट्राई ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को ग्राहकों कि तरफ से शिकायत मिलने पर पत्र भेजा है| ट्राई ने अपने पत्र में कहा है कि दोनों कंपनियां 3 दिनों के अंदर अपने सब्सक्राइबर्स को बताएं कि उनके मौजूदा प्लान की वैधता कब खत्म हो रही है साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि कंपनियां ग्राहकों बताएं कि प्रीपेड अकाउंट बैलेंस का प्रयोग कर मिनिमम रिचार्ज प्लान सहित अन्य उपलब्ध प्लान्स का फायदा कैसे उठाए जाए|

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