Monday, February 11, 2019

पैन कार्ड में हुई गलती को सुधार कैसे करें ?

पैन कार्ड आयकर विभाग के साथ-साथ आपके लिए भी काफी अहम दस्तावेज है| यह आपके पहचान पत्र के साथ-साथ अधिकांश वित्तीय कार्यों में इस्तेमाल किया जाता है| अगर आपने हाल ही में अपना पैन कार्ड बनवाया है और उसमें दी गई कोई जानकारी गलत हो गई है तो उसमें आसानी से सुधार किया जा सकता है| इसलिए आज हम पैन कार्ड में हुई गलती को कैसे सुधारना है बताने वाले हैं|
पैन कार्ड में हुई गलती को सुधार कैसे करें ?


  • इसके लिए सबसे पहले आपको एनएसडीएल ऑनलाइन सर्विस वेबसाइट पर जाना होगा|
  • इसके बाद एप्लिकेशन टाइप बॉक्स में Changes or corrections in existing PAN Data/ Reprint of PAN card ऑप्शन पर क्लिक करें|
  • इसके बाद बॉक्स में पूछी गई सभी जानकारी को भरें और सब्मिट कर दें| आपके लिए एक टोकन नंबर जनरेट होगा|
  • टोकन नंबर जनरेट होने के बाद आधार नंबर, पिता का नाम आदि जानकारी का उल्लेख करें| सभी अनिवार्य सूचना इसमें भरें| अगर आपके पास एक से ज्यादा पैन कार्ड है तो किसी एक को वापस कर दें| ऐसा इसलिए क्योंकि एक से ज्यादा पैन रखना गैर कानूनी है|
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा| यहां पर उम्र का प्रमाण, पते का प्रमाण, पहचान प्रमाण आदि अपलोड कर दें| इसके बाद डिक्लेरेशन भर दें, अपनी फोटो और साइन अपलोड कर दें| सब कुछ हो जाने के बाद फॉर्म को प्रिव्यू में देख लें| चेक कर लें कि आपकी ओर से भरी गई सभी जानकारी सही है| इसे बाद पेमेंट कर दें|
  • अगर आपका पता भारत का है तो 100 रुपये की प्रोसेसिंग फीस लगेगी| वहीं जिनका संपर्क करने का पता भारत से बाहर का है उनके लिए 1020 रुपये की फीस लगती है| पेमेंट के लिए आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे- जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और डिमांग ड्राफ्ट|
  • पेमेंट सफल होने के बाद आपके स्क्रीन पर एक्नॉलेजमेंट आएगा| इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें| इंडिविजुअल आवेदकों को दो फोटो लगानी होगी और सेल्फ अटेस्ट करना होगा|
  • इसपर अपने साइन करते वक्त ध्यान रखें कि वह आधा फोटो और आधा एक्नॉलेजमेंट पर हो| इसे एनएसडीएल ई-गोव पर भेज दें|
  • एक्नॉलेजमेंट और अन्य जरूरी दस्तावेज एनएसडीएल के पास सब्मिट करने के 15 दिनों के भीतर पहुंच जाने चाहिए| ध्यान रखें कि आप अपने पैन के करेक्शन फॉर्म को सावधानी से भरें|

No comments:

Post a Comment